आजकोल्काटाविरुद्धडेल्लीमिलानेकीपूर्वावलोकन

माइकल फेल्प्स के पास सबसे अधिक पदक हो सकते हैं, लेकिन क्या वह सर्वश्रेष्ठ एथलीट हैं?

अपने नाम 22 पदकों के साथ, माइकल फेल्प्स ने इतिहास की किताबों में के रूप में प्रवेश किया हैसर्वाधिक सजाए गए ओलंपिक खेलों के एथलीट कभी। हम शायद किसी और एथलीट को वह हासिल करते हुए नहीं देख सकते जो उसने अपने जीवनकाल में हासिल किया है। लेकिन, क्या यह उन्हें ओलंपिक खेलों का अंतिम एथलीट बनाता है?

कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि शायद यह उपाधि उसैन बोल्ट की है। हालांकि, बोल्ट के चार स्वर्ण पदक (और गिनती) फेल्प्स के पदकों के शस्त्रागार की तुलना में कम हो सकते हैं, कुछ जल्दी से यह इंगित करेंगे कि हर कोई तैरता नहीं है लेकिन हर कोई दौड़ता है। तो, क्या सभी स्वर्ण पदक समान हैं?

क्या आपने कभी सोचा है कि जब ओलंपिक खेलों की बात आती है तो कुछ देश पदकों की संख्या पर हावी क्यों दिखते हैं? यह सच है कि एक देश की आबादी एक भूमिका निभा सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओलंपिक खेलों में किसी देश के पदकों की संख्या का सबसे अनुमानित कारक हैसकल घरेलु उत्पाद (जीडीपी)? प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद किसी देश के जीवन स्तर का सूचक है। कोई यह मान सकता है कि एक बड़ा सकल घरेलू उत्पाद किसी देश को विभिन्न खेल अवसरों को विकसित करने के लिए सुविधाएं, कोच और बुनियादी ढांचा प्रदान करने की अनुमति देता है, जिससे बेहतर प्रदर्शन के परिणाम मिलते हैं।

और किसी एथलीट के किसी दिए गए खेल में सफल होने की संभावना के बारे में क्या?

जीडीपी के समान, खेल में एक और महत्वपूर्ण कारक है - प्रतिस्पर्धा की गहराई। इससे मेरा तात्पर्य यह है कि किसी दिए गए खेल में दुनिया में कितने लोग भाग लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई ऐसे खेल में प्रतिस्पर्धा कर रहा है जिसमें केवल 10 राष्ट्र शामिल हैं, बनाम एक खेल जिसमें 220 राष्ट्र शामिल हैं, तो 10 देशों वाले खेल में पदक जीतने की संभावना अधिक होती है।

मिशेल और स्टीवर्ट (2007) ने एक प्रस्ताव दिया हैखेल के लिए प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक विभिन्न खेलों के लिए खेल की सफलता और भाग लेने वाले देशों से जुड़ी विशेषताओं का मूल्यांकन करके। यह निर्धारित किया गया था कि 2004 के ओलंपिक खेलों में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी व्यक्तिगत खेल क्रमशः एथलेटिक्स, तैराकी और शूटिंग थे, जबकि आधुनिक पेंटाथलॉन, जिमनास्टिक्स ट्रैम्पोलिन और कैनो कयाक स्लैलम ने प्रतिस्पर्धी सूचकांक पर सबसे कम स्कोर किया।

मिशेल और स्टीवर्ट ने पाया कि किसी दिए गए खेल की प्रतिस्पर्धी गुणवत्ता और सफलता की संभावना को रेट करना संभव था, जिससे प्रतिस्पर्धी सूचकांक जितना कम होगा, किसी व्यक्ति के ओलंपिक खेलों में सफल होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

उदाहरण के लिए, अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी महासंघ ने70 सदस्य राष्ट्र (और दो संबद्ध राष्ट्र), जो बहुत ही उल्लेखनीय और प्रतिस्पर्धी है, और इस कारण से आप समझ सकते हैं कि हॉकी में विश्व कप जीतना कनाडाई लोगों के लिए एक बड़ी बात क्यों है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक्स महासंघ (IAAF) पर विचार करें, जिसमें 212 सदस्य राष्ट्र हैं, और ओलंपिक खेलों में किसी दिए गए आयोजन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रति देश तीन एथलीटों की अनुमति के साथ, अचानक प्रतियोगिता की संभावित गहराई 636 विश्व तक हो सकती है। -क्लास एथलीट। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 100 मीटर में स्वर्ण पदक जीतना दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पदकों में से एक क्यों है।

जबकि प्रतियोगिता क्षेत्र का आकार एक पहलू है,विचार करने की एक और बात है संसाधन और अवसर। शायद यही कारण है कि दुनिया में एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड) और फुटबॉल (सॉकर) जैसे खेलों में सबसे अधिक भाग लिया जाता है, क्योंकि इन खेलों को करने में न्यूनतम बाधा होती है। एक खेल की तुलना में उपकरण/सुविधा की लागत नगण्य है, जिसमें बर्फ के समय, एक सेलबोट या घोड़े की आवश्यकता हो सकती है।

पोलो के तेज गति वाले और रोमांचक खेल पर विचार करें जिसमें तीन मिनट के अंतराल में घोड़ों की सवारी करने की आवश्यकता होती है।जैसे, प्रत्येक पोलो खिलाड़ी के पास कई घोड़े होने चाहिए , और प्रत्येक घोड़ा आपको $200,000 से अधिक आश्रय, पशु चिकित्सा और यात्रा व्यय खर्च कर सकता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हम में से अधिकांश ने अपने जीवन में कभी पोलो नहीं खेला है। इसी तरह, कई अन्य विषयों के बारे में भी यही कहा जा सकता है जहां संसाधन और अवसर भागीदारी में एक अभिन्न कारक हैं। हम अकेले कनाडा में जानते हैं,तीन परिवारों में से एकअपने बच्चों को संगठित खेल में भाग लेने का जोखिम नहीं उठा सकते।

कुलीन स्तर के एथलीटों के बीच भी, संसाधन एक एथलीट की सफलता और अच्छे और महान के बीच के अंतर में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। एक विश्व स्तरीय एथलीट के रूप में, मैंने प्रदर्शन पर समर्थन, संसाधनों और वित्त के अविश्वसनीय प्रभाव का अनुभव किया है और देखा है। यह स्वस्थ खाने, आवश्यक चिकित्सा प्राप्त करने, प्रतिस्पर्धा के लिए अपने कोच के साथ यात्रा करने और नहीं के बीच का अंतर है। यह एक स्वर्ण पदक और आठवें स्थान पर रहने के बीच का अंतर हो सकता है। मैंने देखा है कि बहुत से एथलीट उस पोडियम से चूक जाते हैं क्योंकि उनके पास आवश्यक संसाधन नहीं थे।

बाहरी कारकों के कारण
मैक्सवेल ग्लैडवेल द्वारा पुस्तक में वर्णित जन्म-दर प्रभावबाहरी कारकों के कारण , चर्चा करता है कि वर्ष की शुरुआत में पैदा होना किसी के NHL खिलाड़ी बनने की संभावनाओं को कैसे प्रभावित करता है। हालांकि,शोधकर्ता जीन कोटे (जिसका काम ग्लैडवेल जन्म-दर प्रभाव की चर्चा में उद्धृत करता है) बताता है कि वास्तव में जहां एक का जन्म होता है (जन्म स्थान प्रभाव) एक एथलीट की सफलता की संभावनाओं पर अधिक प्रभाव डालता है (कोटे एट अल।, 2006)। कारण - संसाधन और अवसर।

हमें उजागर होना चाहिए या अवसर के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए, वास्तव में यह जानने के लिए कि हमारे भीतर क्या छिपी हुई क्षमताएं हैं। मैं इस तथ्य को अच्छी तरह जानता हूं। वास्तव में, अगर मैं मैकडॉनल्ड्स में काम नहीं कर रहा था, जब मैं 17 साल का था और पूछा कि क्या मैं ऊंची कूद सीखना चाहता हूं, तो मैं कभी ओलंपियन नहीं बन पाता। यह इतना सरल है। जो अक्सर मुझे आश्चर्यचकित करता है कि कितनी अप्रयुक्त "प्रतिभाएं" हैं और कभी विकसित नहीं हुई हैं?

गोल्ड के पीछे जाना
ओलंपिक खेलों और पोडियम के लिए सड़क कठिन है, चाहे कोई भी खेल आए, या संसाधन और अवसर हों। अंत में, लैक्टिक एसिड, टूटी हड्डियों और थकान के माध्यम से, एथलीटों के रूप में हमें निरंतर उत्कृष्टता का पीछा करने के जुनून की जगह कुछ भी नहीं ले सकता है। यह एक आग है जिसे बनाए रखने के लिए स्वाभाविक रूप से जलना चाहिए। फिर भी यह (आपके दिमाग के पीछे) विचार करने योग्य है कि प्रतिस्पर्धा की गहराई, संसाधन और अवसर, साथ ही साथ अन्य कारक स्वर्ण पदक की उपलब्धि में कैसे योगदान दे सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कितने "अन्य" संभावित ओलंपियन बाहर हैं, जो हो सकते थे?लोग100 मिलीग्राम वियाग्रा प्रभाव नुस्खे पाने के लिए डॉक्टरों को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। कामग्रा ओरल का एक और फायदासस्ते सियालिस 5mg जेली यह है कि कोई दवा की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं होता है, वह इसे वापस करने के लिए अनुरोध कर सकता है। इसके अलावा, मूड उत्तेजना, खराब लेविट्रा बिक्रीRobertrobb.comकनाडा में वियाग्रा की कीमतशराब और धूम्रपान का अधिक सेवन।

टिप्पणियाँ बंद हैं।